बैंक की शुरुआत कैसे हुई ? क्यों लग गया भारत के पहले बैंक पर ताला ? (2024)

पहले बैंकिंग प्रणाली के अंतर्गत लेनदेन करंसी से नहीं बल्कि वस्तुओं से होता था. एक दूसरों की सहायता के लिए सामानों का लेनदेन किया जाता था. बाद में व्यापारियों ने सोने और अन्य धातुओं से बने सिक्कों का इस्तेमाल शुरू किया. जब व्यापारी दुसरे देश या दूर दराज के इलाकों में व्यापार के लिए जाते तो चोरी के डर से सौदागरों के पास सिक्के जमा कर देते.

बैंक की शुरुआत कैसे हुई ? क्यों लग गया भारत के पहले बैंक पर ताला ? (1)

bank

आज के समय में देश दुनिया में कई बैंक है. जिनके माध्यम से हमारा वित्तीय लेनदेन बहुत आसान हुआ है. हम न केवल अपने पैसे बैंक में रखकर ब्याज कमा सकते हैं. बल्कि जरूरत पड़ने पर बैंक से लोन भी लिया जा सकता है. लेकिन क्या कभी आपके मन में भी ये सवाल आया कि आखिर बैंकों की शुरुआत कैसे हुई ? दुनिया का सबसे पहला बैंक कौन सा था और भारत के सबसे पहले बैंक पर ताला क्यों लग गया. बैंकों की स्थापना होने से पहले 2000 ईसा पूर्व भी बैंकिंग प्रणाली की शुरुआत हो चुकी थी.

बाटर सिस्टम से शुरुआत

पहले बैंकिंग प्रणाली के अंतर्गत लेनदेन करंसी से नहीं बल्कि वस्तुओं से होता था. एक दूसरों की सहायता के लिए सामानों का लेनदेन किया जाता था. बाद में व्यापारियों ने सोने और अन्य धातुओं से बने सिक्कों का इस्तेमाल शुरू किया. जब व्यापारी दुसरे देश या दूर दराज के इलाकों में व्यापार के लिए जाते तो चोरी के डर से सौदागरों के पास सिक्के जमा कर देते. बाद में सौदागरों ने इन पर ब्याज लेना शुरू किया. जिससे ब्याज प्रणाली की शुरुआत हुई.


दुनिया का सबसे पहला बैंक

बैंक शब्द की शुरुआत इटली देश से हुई थी. दुनिया के सबसे पुराने बैंक की स्थापना साल 1397 में जियोवन्नी मेडिसी ने की थी. इस बैंक का नाम मेडिसी बैंक था. यह बैंक मेडिसी परिवार ने शुरू किया था. जो अभी तक अस्तित्व में है और इटली का चौथा सबसे बड़ा बैंक गिना जाता है.

भारत के पहले बैंक का नाम

भारत में सबसे पहला बैंक ऑफ़ हिन्दुस्तान नाम से बैंक खोला गया था. जिसकी स्थापना साल 1770 में की गई थी. इस बैंक को कोलकाता की एक अंग्रेजी एजेंसी अलेक्जेंडर एंड कंपनी ने शुरू किया था. करीब पचास साल के बाद यानी वर्ष 1832 में वित्तीय गड़बड़ियों के कारण देश के पहले बैंक पर ताला जड़ दिया गया. भारत का दूसरा बैंक वर्ष 1786 में शुरू हुआ और 1791 तक बंद हो गया.

2 जून 1806 को कोलकाता में एक और बैंक की नींव रखी गई. जिसका नाम रखा गया बैंक ऑफ़ कलकत्ता. इसे 2 जनवरी 1809 को बैंक ऑफ़ बंगाल नाम दिया गया. इसके बाद और बैंकों की भी स्थापना होने लगी. 27 जनवरी 1921 को बैंक ऑफ़ मद्रास, बैंक ऑफ़ मुंबई और बैंक ऑफ़ बंगाल का विलय कर इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया की शुरुआत हुई. भारत को आजादी मिलने के बाद इसे 30 अप्रैल 1955 को भारतीय स्टेट बैंक नाम दिया गया. जो आज भारत का सबसे पुराना और बड़ा बैंक है.

Dinesh Shrinet

के बारे में

बैंक की शुरुआत कैसे हुई ? क्यों लग गया भारत के पहले बैंक पर ताला ? (2)

Dinesh Shrinet Editor

दिनेश श्रीनेत इकनॉमिक टाइम्स ऑनलाइन में हिंदी तथा भारतीय भाषाओं के प्रभारी हैं. प्रिंट तथा ऑनलाइन पत्रकारिता में करीब 24 वर्ष का अनुभव. अमर उजाला, दैनिक जागरण, वन इंडिया में कई नए डिजिटल तथा प्रिंट प्रोजेक्ट लांच किए. सिनेमा, कला, लोकप्रिय संस्कृति, विकास तथा पर्यावरण से जुड़े मुद्दों में रुचि व नियमित लेखन.Read More

बैंक की शुरुआत कैसे हुई ? क्यों लग गया भारत के पहले बैंक पर ताला ? (2024)

FAQs

बैंक की शुरुआत कैसे हुई थी? ›

आधुनिक बैंकिंग का उद् विकास 17वीं शताब्दी से माना जाता है। भारत में पहला वाणिज्कि बैंक 1881 में स्थापित हुआ। बैंक शब्द की उत्पत्ति जर्मन भाषा के 'Banck' शब्द से हुई है जिसका अर्थ है 'संयुक्त स्कंध कोष' । अर्थव्यवस्थाओं के विकास के साथ-साथ बैंकों का विस्तार होता गया उनके कार्य एवं महत्व में निरंतर वृद्धि हुई है।

भारत में पहला बैंक कब बना था? ›

इस लेख में सन्दर्भ या स्रोत नहीं दिया गया है। भारत में आधुनिक बैंकिंग सेवाओं का इतिहास दो सौ वर्ष पुराना है। भारत मे आधुनिक बैंकिंग की शुरुआत ब्रिटिश राज में हुई। १९वीं शताब्दी के आरंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने ३ बैंकों की शुरुआत की - बैंक ऑफ बंगाल १८०6 में, बैंक ऑफ बॉम्बे १८४० में और बैंक ऑफ मद्रास १८४३ में

भारत में पहली बार बैंकों का विलय कब किया गया था? ›

भारत में बैंकों के विलय का इतिहास

वर्ष 1993-94 में पंजाब नेशनल बैंक और न्यू इंडिया बैंक का विलय किया गया था, उल्लेखनीय है कि यह देश का पहला दो राष्ट्रीय बैंकों का विलय था।

भारत में कौन सा पहला यूरोपीय बैंक स्थापित हुआ था? ›

17वीं शताब्दी में अंग्रेजों के आगमन के बाद, विदेशी बैंकिंग संरचना में गिरावट शुरू हुई। मेयर की अलेक्जेंडर एंड कंपनी ने 1770 में पहला यूरोपीय बैंक - द बैंक ऑफ हिंदुस्तान स्थापित किया।

भारत में बैंक किसने बनाया? ›

भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान, ईस्ट इंडिया कंपनी ने तीन बैंक स्थापित किए थे: बैंक ऑफ़ बंगाल, बैंक ऑफ़ बॉम्बे और बैंक ऑफ़ मद्रास और उन्हें प्रेसिडेंशियल बैंक कहा जाता था। बाद में 1921 में इन तीनों बैंकों को मिलाकर एक ही बैंक बना दिया गया, जिसे “इंपीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया” कहा गया।

सबसे पहले बैंकिंग किसने शुरू की थी? ›

बैंकिंग की शुरुआत प्राचीन मेसोपोटामिया में हुई थी, लगभग 2000 ईसा पूर्व, जहाँ ऋण देने का पहला ज्ञात रूप सामने आया था। मंदिर, जिन्हें अक्सर सबसे शुरुआती बैंक माना जाता है, मूल्यवान वस्तुओं और अनाज के भंडार के रूप में काम करते थे, और पुजारी इन संसाधनों को स्थानीय किसानों और व्यापारियों को उधार देते थे।

भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है? ›

इलाहाबाद बैंक भारत का सबसे पुराना सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। इसकी स्थापना वर्ष 1865 में हुई थी। बैंक के वर्तमान अध्यक्ष एसएस मल्लिकार्जुन राव हैं।

विश्व का सबसे पहला बैंक का नाम क्या था? ›

दुनिया के सबसे पुराने बैंक की बात करें तो ये मेडिसी बैंक (Medici Bank) था, इसकी स्थापना जियोवन्नी मेडिसी द्वारा साल 1397 में की गई थी. यह 15वीं शताब्दी में इटली के मेडिसी परिवार द्वारा खोली गई एक संस्था थी. इस बैंक का अस्तित्व अभी तक है जिस कारण यह इटली का चौथा सबसे बड़ा बैंक है.

बैंक को हिंदी में क्या कहा जाता है? ›

बैंक को हिंदी में अधिकोष कहा जाता है। यह शब्द संस्कृत के दो शब्दों, "अधिक" और "कोश" से मिलकर बना है। "अधिक" का अर्थ है "बहुत", और "कोश" का अर्थ है "संग्रह"। इस प्रकार, "अधिकोष" का अर्थ हुआ "बहुत धन का संग्रह"।

भारत में कुल कितने बैंक हैं? ›

सही उत्तर 12 है। भारतीय बैंकिंग प्रणाली में सहकारी ऋण संस्थानों के अलावा 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 22 निजी क्षेत्र के बैंक, 44 विदेशी बैंक, 56 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, 1,485 शहरी सहकारी बैंक और 96,000 ग्रामीण सहकारी बैंक शामिल हैं। भारत 2017 में सार्वजनिक क्षेत्र के 27 बैंकों से घटकर 2020 में 12 हो गया है।

बैंक कितने प्रकार के होते हैं? ›

वाणिज्यिक बैंकों को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों, विदेशी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में वर्गीकृत किया जा सकता है। दूसरी ओर, सहकारी बैंकों को शहरी और ग्रामीण में वर्गीकृत किया जाता है। इनके अलावा, संरचना में एक नया जोड़ भुगतान बैंक है।

बैंक की उत्पत्ति कैसे हुई? ›

भारत में भी सन् १८०६ में 'बैंक ऑव कलकत्ता' स्थापित हुआ तथा इसके पश्चात् सन् १८४० तथा सन् १८४३ में क्रमश: 'बैंक ऑव बंबई' और 'बैंक ऑव मद्रास' स्थापित किए गए। ये तीन प्रेसीडेंसी बैंक विदेशी पूँजी और संचालन से चलाए गए थे और इनका काम ईस्ट इंडिया कंपनी के व्यापार में सहायता करना था।

बैंक की स्थापना कब और कहां हुई थी? ›

जिसका नाम रखा गया बैंक ऑफ़ कलकत्ता. इसे 2 जनवरी 1809 को बैंक ऑफ़ बंगाल नाम दिया गया. इसके बाद और बैंकों की भी स्थापना होने लगी. 27 जनवरी 1921 को बैंक ऑफ़ मद्रास, बैंक ऑफ़ मुंबई और बैंक ऑफ़ बंगाल का विलय कर इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया की शुरुआत हुई.

विदेश में शाखा खोलने वाला भारत का पहला बैंक कौन सा था? ›

विदेशी शाखा खोलने वाला पहला भारतीय बैंक बैंक ऑफ इंडिया है। इसने 1946 में लंदन में एक शाखा की स्थापना की।

दुनिया का सबसे पहला बैंक कौन सा था? ›

इटली का बैंक 1472 से दे रहा बैंकिंग सेवाएं

मेडिसी बैंक 15 वीं सदी के दौरान इटली में मेडिसी परिवार द्वारा बनाई गई एक वित्तीय संस्था थी और यह यूरोप का सबसे बड़ा और सम्मानित बैंक था. इसका वर्तमान नाम बंका मोंटे देई पासची डि सिएना (Banca Monte Dei Paschi Di Siena) है. ये दुनिया का सबसे पुराना जीवित बैंक भी है.

सबसे पुराना बैंक कौन सा है? ›

इलाहाबाद बैंक भारत का सबसे पुराना सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। इसकी स्थापना वर्ष 1865 में हुई थी। बैंक के वर्तमान अध्यक्ष एसएस मल्लिकार्जुन राव हैं।

बैंक का पूरा नाम क्या है? ›

अगर बात करें BANK के फुल फॉर्म की, तो इसे Borrowing, Accepting, Negotiating, Keeping कहा जाता है. ऐसे ही और भी शब्द हैं, जिनके हिंदी नाम और फुल फॉर्म काफी दिलचस्प हैं. Train भी ऐसा ही काफी इस्तेमाल होने वाला शब्द है, जिसका हिंदी में मतलब होता है – लौहपथगामिनी यानि लोहे के रास्ते पर चलने वाला वाहन.

अमेरिका का सबसे पुराना बैंक कौन सा है? ›

भावी ट्रेजरी सचिव अलेक्जेंडर हैमिल्टन ने बैंक ऑफ न्यूयॉर्क की स्थापना की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराना लगातार संचालित बैंक है - जो आज बीएनवाई मेलॉन के रूप में संचालित है।

Top Articles
[Solved] What is portfolio assessment?
The 5 Best VPNs for Bybit in 2024
Kevin Cox Picks
El Paso Pet Craigslist
Craigslist Vans
Rek Funerals
Words From Cactusi
Lost Pizza Nutrition
Infinite Campus Parent Portal Hall County
Craigslist Chautauqua Ny
Evangeline Downs Racetrack Entries
Indiana Immediate Care.webpay.md
Magic Mike's Last Dance Showtimes Near Marcus Cedar Creek Cinema
Craigslist Farm And Garden Tallahassee Florida
Craigslist Edmond Oklahoma
Pac Man Deviantart
Craigslist Red Wing Mn
Marvon McCray Update: Did He Pass Away Or Is He Still Alive?
Missouri Highway Patrol Crash
Royal Cuts Kentlands
Craigs List Tallahassee
Nsa Panama City Mwr
Naya Padkar Gujarati News Paper
The 15 Best Sites to Watch Movies for Free (Legally!)
They Cloned Tyrone Showtimes Near Showbiz Cinemas - Kingwood
Publix Christmas Dinner 2022
What Is Opm1 Treas 310 Deposit
Top Songs On Octane 2022
Allegheny Clinic Primary Care North
Mia Malkova Bio, Net Worth, Age & More - Magzica
Math Minor Umn
Jeep Cherokee For Sale By Owner Craigslist
O'reilly Auto Parts Ozark Distribution Center Stockton Photos
Southern Democrat vs. MAGA Republican: Why NC governor race is a defining contest for 2024
Shaman's Path Puzzle
Royal Caribbean Luggage Tags Pending
#scandalous stars | astrognossienne
Mistress Elizabeth Nyc
Frank 26 Forum
Gary Lezak Annual Salary
Appraisalport Com Dashboard Orders
Www.craigslist.com Waco
Exploring the Digital Marketplace: A Guide to Craigslist Miami
Quaally.shop
Senior Houses For Sale Near Me
Funkin' on the Heights
Paperlessemployee/Dollartree
Nope 123Movies Full
Meee Ruh
Zadruga Elita 7 Live - Zadruga Elita 8 Uživo HD Emitirani Sat Putem Interneta
Naughty Natt Farting
Latest Posts
Article information

Author: Nicola Considine CPA

Last Updated:

Views: 6627

Rating: 4.9 / 5 (49 voted)

Reviews: 80% of readers found this page helpful

Author information

Name: Nicola Considine CPA

Birthday: 1993-02-26

Address: 3809 Clinton Inlet, East Aleisha, UT 46318-2392

Phone: +2681424145499

Job: Government Technician

Hobby: Calligraphy, Lego building, Worldbuilding, Shooting, Bird watching, Shopping, Cooking

Introduction: My name is Nicola Considine CPA, I am a determined, witty, powerful, brainy, open, smiling, proud person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.